pan card kese banaye

पैन कार्ड घर बैठे कैसे निकले – ऑनलाइन आवेदन कैसे करे – माहिती को अपडेट कैसे करे ||Pan Aadhar Link Online – incometax.gov.in Aadhaar Pan Link Status Check

Pan card – पैन कार्ड क्या है, इसे कैसे बनाएं और इसे कैसे डाउनलोड करें, यह सब आज इस पोस्ट में शामिल किया गया है। PAN का अर्थ है  Permanent Account Number अर्थात् स्थाई संख्या। किसी भी चालान में अब 1 जनवरी, 2005 का पैन कार्ड शामिल होना चाहिए।

Table of Contents

How to get PAN card at home – How to apply online – How to update details – 2023

 भारत का आयकर विभाग महत्वपूर्ण कानूनी रिकॉर्ड के रूप में पैन कार्ड जारी करता है, जिसे परिचय पत्र या परिचय पत्रिका के नाम से भी जाना जाता है। यह एक चरित्र चिह्न है जो व्यक्तिगत आयकर विभाग को किसी व्यक्ति की पहचान करता है। आयकर दाताओं के लिए पैन कार्ड आवश्यक हैं और इन्हें आयकर संहिता के नवीनतम संस्करण के तहत मान्यता प्राप्त है।

पैन कार्ड का प्राथमिक कार्य आयकर विभाग के लिए कर जमा करना, कर एकत्र करना, करों से जुड़ा डेटा इकट्ठा करना और व्यक्तियों की पहचान की सुरक्षा करना संभव बनाना है। इसके अतिरिक्त, पैन कार्ड बैंकों, व्यवसायों और अन्य वित्तीय संगठनों में पैसे से जुड़े लेनदेन में पहचान को प्रमाणित करता है।

अब आप नए पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं, इसलिए पैन कार्ड प्राप्त करना इतना आसान कभी नहीं रहा। मैं किसी भी विधि का उपयोग करके पैन कार्ड के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं? निम्नलिखित इसकी संपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Validity: – पैन कार्ड जीवन भर के लिए होता है, जारी होने के बाद यह कभी भी अमान्य नहीं होता है। (Pan card is valid for life, it never becomes invalid after it is issued.)

पैनकार्ड क्या है? – What is PAN card?

पैनकार्ड (PAN Card) एक पहचान पत्र होता है जो भारतीय आयकर विभाग (Income Tax Department) द्वारा जारी किया जाता है। “पैन” का पूरा रूप होता है “पर्मानेंट अकाउंट नंबर” (Permanent Account Number)। इसमें 10 digit  का alphanumeric number होता है। यह एक अक्षरिक और संख्यात्मक विशिष्ट चीज होती है जो एक व्यक्ति, हिंदी उदाहरण के लिए, “AQBPP1234C” जैसे नंबर और अक्षरों की एक क्रमिक प्रणाली से मिलता है।

पैन कार्ड के लिए आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents required for applying for PAN card

  • भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • पति/पत्नी का पासपोर्ट
  • पोस्ट ऑफिस पासबुक जिसमें आवेदक का पता दिया हो
  • लेटेस्ट प्रॉपर्टी टैक्स एसेसमेंट ऑर्डर
  • सरकार द्वारा जारी किया गया डोमिसाइल सर्टिफिकेट
  •  केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी किया एलोटमेंट लेटर ऑफ अकोमोडेशन (3 साल से पुराना नहीं)
  • प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन
  • सांसद या विधायक या पार्षद या किसी गैजेटेड ऑफिसर द्वारा हस्ताक्षर किया हुआ एड्रेस सर्टिफिकेट
  • कंपनी द्वारा जारी किया गया ओरिजिनल सर्टिफिकेट

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पैन कार्ड बनाने के लिए पात्रता -Eligibility for making PAN card

सभी व्यवसाय जो करों का भुगतान करते हैं, अनिवासी भारतीयों और अन्य करदाताओं को पैन कार्ड प्राप्त होता है। इसके अतिरिक्त, उनके पास स्थानीय पैन कार्ड बनाने के लिए आवश्यक कागजात होने चाहिए।

पैन कार्ड घर बैठे निकालने के लिए आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा – To get PAN card at home, you have to follow the following steps

1. ऑनलाइन आवेदन करें: भारत के आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और ऑनलाइन पैन कार्ड आवेदन जमा करें। आपको व्यक्तिगत और कर-संबंधी जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरना होगा।

2. आवश्यक कागजात की एक प्रति अपलोड करें: ऑनलाइन आवेदन जमा करते समय, आपको आवश्यक दस्तावेजों की एक प्रति अपलोड करनी होगी। आधार कार्ड, पत्र आवेदन की एक तस्वीर, पते का प्रमाण, आयकर रिटर्न की एक प्रति, आदि अक्सर अनुरोधित कागजात के उदाहरण हैं।

3. ऑनलाइन भुगतान करें: आवेदन जमा करते समय आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन किया जाना चाहिए। ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आप अपनी प्राथमिक बैंकिंग जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।

आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपने पैन कार्ड आवेदन की स्थिति जांचें। आप अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं और पैन कार्ड बनने के लिए धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा कर सकते हैं।

4.पैन कार्ड डिलीवरी: जब आपका पैन कार्ड तैयार हो जाएगा, तो इससे आपके फ़ाइल में मौजूद पते पर भेज दिया जाएगा। आप अपने पते पर पैन कार्ड की डिलीवरी स्थिति की जांच कर सकते हैं।

कृपया ध्यान रखें कि केवल भारतीय नागरिक ही पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के पात्र हैं। यदि आप अधिक विवरण या सहायता चाहते हैं तो आप पड़ोस के आयकर विभाग कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? – How to apply for PAN card online?

NSDL की आयकर पैन सेवा इकाई वह जगह है जहां आवेदक सरकार द्वारा स्थापित प्रावधान के तहत अपना पैन आवेदन जमा कर सकते हैं। PAN Card Online Apply करने के लिए, बस इन सरल चरणों का पालन करें:

चरण 1: नए पैन आवेदन के लिए NSDL वेबसाइट www.incometax.gov.in पर जाएं। 

चरण 2: तय करें कि आप भारतीय नागरिकों के लिए नए पैन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, विदेशियों के लिए पैन के लिए, या अपने वर्तमान पैन डेटा में अपडेट के लिए आवेदन करना चाहते हैं।

चरण 3: में अपनी श्रेणी (व्यक्ति, ट्रस्ट, संगठन, निगम, आदि) चुनें।

चरण 4: अपना नाम, जन्मतिथि, ईमेल पता और सेल फोन नंबर सहित सभी आवश्यक जानकारी के साथ पैन फॉर्म भरें।

चरण 5: फॉर्म सबमिट करने के बाद, आपको निर्देशों के साथ एक संदेश प्राप्त होगा।

चरण 6: मेनू से “पैन आवेदन पत्र जारी रखें” चुनें।

चरण 7: आपको एक नए पेज पर भेजा जाएगा जहां आपको अपनी इलेक्ट्रॉनिक केवाईसी जानकारी प्रदान करनी होगी।

चरण 8: इस बिंदु पर, तय करें कि क्या आप एक भौतिक पैन कार्ड चाहते हैं और अपने आधार नंबर के अंतिम चार अंक दर्ज करें।

चरण 9: वर्तमान में, अपने व्यक्तिगत डेटा के साथ फॉर्म का अगला भाग भरें।

चरण 10: फॉर्म के निम्नलिखित क्षेत्र में अपनी संपर्क जानकारी और अन्य जानकारी दर्ज करें।

चरण 11: अपना क्षेत्र कोड, एओ प्रकार और अन्य जानकारी दर्ज करके फॉर्म के इस अनुभाग को भरें।

चरण 12: दस्तावेज जमा करना और घोषणा फॉर्म के अंतिम भाग हैं।

चरण 13 में पैन कार्ड आवेदन जमा करें। अपने भरे हुए फॉर्म की जांच करें और कोई भी आवश्यक संपादन करें। यदि आप कोई परिवर्तन नहीं करना चाहते हैं तो “आगे बढ़ें” चुनें।

चरण 14: में, आपको “भुगतान” क्षेत्र में भेजा जाएगा, यहां आपको डिमांड नोट, नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान करना होगा।

चरण 15: भुगतान करने के बाद, एक भुगतान पर्ची बनाई जाएगी; आगे बढ़ने के लिए अगला क्लिक करें.

चरण 16: “प्रमाणीकरण” चुनें और आधार प्रमाणीकरण के लिए घोषणा के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें।

चरण 17: अपने आधार से जुड़े टेलीफोन नंबर पर ओटीपी जारी करने का अनुरोध करने के लिए “ई-केवाईसी जारी रखें” चुनें।

चरण 18: फॉर्म पूरा करने के लिए अपना ओटीपी दर्ज करें।

चरण 19: अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और “ई-साइन जारी रखें” पर क्लिक करें। आधार से जुड़े आपके टेलीफोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

चरण 20: अपना ओटीपी दर्ज करें और अपनी पावती पर्ची प्राप्त करने के लिए अपना आवेदन जमा करें। पावती शीट एक पीडीएफ होगी, और पासवर्ड DDMMYYYY प्रारूप में आपकी जन्मतिथि होगी।

पैन कार्ड ऑनलाइन अपडेट कैसे करें  – how to update pan card online

ऑनलाइन पैन कार्ड अपडेट के लिए इन चरणों का पालन करें:

चरण 1: आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ: आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट “www.incometaxindiaefiling.gov.in” पर जाएँ।

चरण 2: ‘लंबित कार्य’ अनुभाग का चयन किया जाना चाहिए। वेबसाइट पर लॉग इन करने के बाद “लंबित कार्य” (मेरा खाता) क्षेत्र पर जाएं।

चरण 3: “प्रोफ़ाइल संपादित करें” चुनें: या तो “पैन विवरण संपादित करें” या “प्रोफ़ाइल संपादित करें” चुनें।

चरण 4: अद्यतन करने के लिए, आवश्यक जानकारी, जैसे नाम, पता, जन्मतिथि, आदि के साथ ऑनलाइन फॉर्म पूरा करें। वह डाटा चुनें जिसे आप बदलना चाहते हैं, फिर अद्यतन जानकारी दर्ज करें।

चरण 5: सभी जरूरी जानकारी भरने के बाद अपडेट या सबमिट बटन पर क्लिक करें।

चरण 6: आपसे पत्र जैसे कई महत्वपूर्ण कागजात की पुष्टि करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि किसी प्रासंगिक कागजात को अद्यतन के साथ अपलोड करने की आवश्यकता हो तो उसे अपलोड करने के लिए वेबसाइट के निर्देशों का पालन करें।

चरण 7: सभी आवश्यक कागजात और अद्यतन जानकारी जमा करने के बाद, आपको एक सत्यापन प्रमाणपत्र प्राप्त हो सकता है। यह आपको अपडेट की जांच करने की अनुमति देता है।

कृपया ध्यान रखें कि अपने पैन कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए, आपको पहले वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा और लॉग इन करना होगा। आपके पैन कार्ड नंबर, जन्म तिथि और अन्य सत्यापित जानकारी का उपयोग ऑनलाइन प्रोफाइल बनाने के लिए किया जा सकता है। अपग्रेड प्रक्रिया के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज इकट्ठा करें और आवेदन करते समय इसे तैयार रखें।

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पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें – How to download PAN card

एक बार पैन कार्ड आवेदन दाखिल हो जाने के बाद, पैन कार्ड को सफलतापूर्वक डाउनलोड करने के लिए ईमेल पते का उपयोग किया जा सकता है। ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने के कुछ तरीके निम्नलिखित हैं:-

  • सबसे पहले आधिकारिक ई-पैन कार्ड वेबसाइट पर जाएं।
  • पैन नंबर और पावती संख्या का चयन करना होगा।
  • नाम, जन्मतिथि और टेलीफोन नंबर सहित सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  • आपके टेलीफोन नंबर के लिए ओटीपी सत्यापन।
  • आपका ई-पैन कार्ड तुरंत डाउनलोड हो जाएगा।

FAQपैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें

पैन कार्ड mail द्वारा भेजे जाने में कितना समय लगता है?

पैन कार्ड आवेदन के बाद आमतौर पर 15 से 20 दिन लग जाते हैं।

क्या मुझे अपने पैन कार्ड में अपडेट के लिए कोई शुल्क देना होगा?

भारत में पैन कार्ड अपडेट आवेदन के लिए आपको 101 रुपये का भुगतान करना होगा। का भुगतान किया है। 1011 यदि पता भारत से बाहर का है। शुल्क का भुगतान करना होगा। 

मैं शादी के बाद अपना नाम ऑनलाइन कैसे बदल सकता हूँ?

इस मामले में प्रमाण के रूप में निम्नलिखित दस्तावेज़ स्वीकार्य हैं: विवाहित महिलाओं के लिए – विवाह के कारण नाम में परिवर्तन – विवाह प्रमाण पत्र, विवाह निमंत्रण कार्ड, राजपत्र में ‘नाम परिवर्तन’ का प्रकाशन, राजपत्रित अधिकारी से परिवर्तन नाम घोषित करने वाला प्रमाण पत्र, पासपोर्ट की प्रतिलिपि जिसमें पति का नाम दर्शाया गया हो।

मेरे पास २ पैनकार्ड है तो में एक पैनकार्ड कोकैसे रेड कर सकता हूँ?

NSDL Portal पर “पैन के लिए ऑनलाइन आवेदन करें” पर क्लिक करें।
“आवेदन प्रकार” के अंतर्गत “मौजूद पैन डेटा में सुधार” चुनें।
आवश्यक विवरण के साथ पैन कार्ड रद्दीकरण फॉर्म भरें।
बाद में उपयोग के लिए इस एप्लिकेशन को डाउनलोड करें और अपना भुगतान ऑनलाइन करें।

मुझे पैनकार्ड क्यों  जमा कराना है ?

बैंक खाते बनाने, करों का भुगतान करने, निवेश करने और अन्य चीजों के लिए स्थायी खाता संख्या की आवश्यकता होती है। इसमें पैन नंबर और कार्डधारक की पहचान का विवरण शामिल है। पैन कार्ड नंबर में व्यक्ति के टैक्स और निवेश से जुड़ी जानकारी होती है। इस वजह से, आपका पैन नंबर जानना महत्वपूर्ण है।

पैनकार्ड से संबधित किसी भी जनकारी पाने के लिए क्या करे ?

पैनकार्ड से संबधित किसी भी जनकारी पाने के लिए आयकर संपर्क केंद्र की टोल फ्री नंबर 1800 180 1961 पर अपने मोबाइल नंबर से कॉल करें।

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