PM Modi meditates at Vivekananda Rock Memorial in Kanyakumari: प्रधानमंत्री मोदी ने कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल पर ध्यान लगाया

PM Modi meditates at Vivekananda Rock Memorial: प्रधानमंत्री मोदी कन्याकुमारी की आध्यात्मिक यात्रा पर हैं, जहाँ वे ध्यान मंडपम में ध्यान कर रहे हैं। यह वह महत्वपूर्ण स्थल है जहाँ माना जाता है कि पूज्य हिंदू दार्शनिक स्वामी विवेकानंद को ‘भारत माता’ के दिव्य दर्शन हुए थे। पीएम मोदी 1 जून तक अपना ध्यान जारी रखेंगे। वे गुरुवार को कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल पहुँचे। पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह वह स्थान भी है जहाँ देवी पार्वती ने भगवान शिव की प्रतीक्षा करते हुए एक पैर पर ध्यान लगाया था।

यह भारत का सबसे दक्षिणी छोर है, जहां देश की पूर्वी और पश्चिमी तटरेखाएं मिलती हैं। यह हिंद महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर का मिलन बिंदु भी है। कन्याकुमारी जाकर पीएम मोदी राष्ट्रीय एकता का संदेश दे रहे हैं। इससे पहले गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा चुनाव प्रचार के समापन के बाद तमिलनाडु के कन्याकुमारी में भगवती अम्मन मंदिर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने 1 जून को होने वाले आम चुनाव के अंतिम चरण से पहले गुरुवार को पंजाब के होशियारपुर में अपने अभियान का समापन किया।

भारतीय जनता पार्टी अपने तीसरे कार्यकाल के लिए लक्ष्य बना रही है, जिसके लिए प्रधानमंत्री मोदी ने पूरे देश में व्यापक प्रचार किया है। 75 दिनों के दौरान, प्रधानमंत्री ने रैलियों और रोड शो सहित लगभग 206 चुनाव अभियान कार्यक्रम आयोजित किए। इसके अलावा, उन्होंने विभिन्न समाचार और मीडिया प्लेटफार्मों के साथ लगभग 80 साक्षात्कार किए।

Kanyakumari: कन्याकुमारी में गहन ध्यान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुरुआती तस्वीरें भाजपा नेता को दार्शनिक-संत स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के समक्ष शांत अवस्था में दर्शाती हैं। प्रधानमंत्री मोदी शनिवार शाम तक विवेकानंद रॉक मेमोरियल में अपना ध्यान जारी रखने की योजना बना रहे हैं।

ध्यान मंडपम में ध्यान लगाते हुए, यह वही स्थान है जहां स्वामी विवेकानंद ने 1892 में भारत के भविष्य पर स्पष्टता मांगी थी, प्रधानमंत्री एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक परंपरा का सम्मान करते हैं।

यह स्थान अतिरिक्त महत्व रखता है क्योंकि यह भारतीय महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के संगम को चिह्नित करता है, जो राष्ट्रीय एकता का प्रतीक है, जैसा कि भाजपा नेताओं ने उल्लेख किया है।

पार्टी ने आज स्मारक पर नेता के ध्यान सत्र को प्रदर्शित करने वाली तस्वीरें भी जारी की हैं।

तीसरे कार्यकाल की आकांक्षाओं के साथ, प्रधानमंत्री गुरुवार शाम कन्याकुमारी पहुंचे, संभवतः 1 जून को दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे। सात चरणों में होने वाले व्यापक लोकसभा चुनाव 1 जून को समाप्त होने वाले हैं, जबकि मतगणना 4 जून को होगी। 2019 के लोकसभा चुनाव परिणामों से पहले, पीएम मोदी ने उत्तराखंड में एक समान आध्यात्मिक अभियान चलाया, जहाँ उन्हें केदारनाथ के पास एक पवित्र गुफा में ध्यान करते हुए देखा गया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top