Upcoming hybrid cars in India: क्या आपने हाल ही में भारतीय बाज़ार में हाइब्रिड कारों की बढ़ती उपस्थिति देखी है? जैसे-जैसे पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ती जा रही हैं, इलेक्ट्रिक वाहन हर साल नई कार खरीदने वालों की बढ़ती संख्या को आकर्षित कर रहे हैं। हालाँकि, आंतरिक दहन इंजन (ICE) से इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बदलाव को मुख्यधारा के ऑटोमोटिव बाजार में व्यापक रूप से अपनाए जाने से पहले अभी भी काफी समय बाकी है।
हाल के वर्षों में हाइब्रिड प्रौद्योगिकी की बढ़ती प्रमुखता के साथ, हम 2024 के लिए निर्धारित हाइब्रिड एसयूवी का एक संकलन प्रस्तुत करते हैं, जिसमें मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा हाइब्रिड, होंडा सिटी ईएचईवी और टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस हाइब्रिड जैसे प्रतिष्ठित मॉडल शामिल हैं।
Toyota Fortuner Hybrid
2023 इंडोनेशिया इंटरनेशनल ऑटो शो में अनावरण किया गया, टोयोटा ने फॉर्च्यूनर का एक हाइब्रिड संस्करण प्रदर्शित किया जो पारंपरिक उम्मीदों से हटकर है। बायोएथेनॉल पर चलने में सक्षम यह प्रोटोटाइप वर्तमान में प्रोटोटाइप चरण में है, निकट भविष्य में उत्पादन की उम्मीद है। मानक मॉडल के समान 2.7-लीटर, चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित, यह 163bhp और 243Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है, जो मानक मॉडल से थोड़ा कम है।
बिजली को स्वचालित गियरबॉक्स के माध्यम से विशेष रूप से पीछे के पहियों तक निर्देशित किया जाता है। टोयोटा ने इस हाइब्रिड को 100 प्रतिशत बायोएथेनॉल पर संचालित करने के लिए बड़े पैमाने पर संशोधित किया है, जिससे पेट्रोल की तुलना में इथेनॉल की कठोर प्रकृति के कारण ईंधन प्रणाली में समायोजन की आवश्यकता होती है। भारत में पहले फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों का प्रदर्शन करने के बाद, टोयोटा ने संकेत दिया है कि अगर फॉर्च्यूनर फ्लेक्स फ्यूल वैरिएंट उत्पादन में प्रवेश करता है, तो यह संभवतः भारतीय बाजार में अपनी जगह बनाएगा।
यहाँ क्लिक करे – Top 10 SUVs sold in November: Scorpio overtakes Creta, Seltos as Nexon remains firmly on top
2024 Renault Duster
Renault Duster की तीसरी पीढ़ी का वैश्विक अनावरण हो गया है। भारत में, यह बिल्कुल नया मॉडल रेनॉल्ट इंडिया की प्रीमियम एसयूवी लाइनअप का नेतृत्व करने के लिए तैयार है और निसान ब्रांड के तहत समकक्ष मॉडल के लिए आधार के रूप में भी काम करेगा। उम्मीद है कि डस्टर तीन इंजन विकल्पों की पेशकश करेगा, जिनमें से एक हाइब्रिड तकनीक वाला होगा। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, एक 1.6-लीटर पेट्रोल संस्करण है जो स्वचालित गियरबॉक्स और दो इलेक्ट्रिक मोटर से सुसज्जित है।
यह होंडा ईएचईवी या मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर में पाए जाने वाले सिस्टम के समान एक व्यापक हाइब्रिड सिस्टम का गठन करता है। जॉगर एमपीवी में पहले से ही कार्यरत, यह इंजन 140bhp/148Nm उत्पन्न करता है और 24.5kmpl का माइलेज प्राप्त करता है। दूसरा विकल्प माइल्ड-हाइब्रिड 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन है जिसे 48V इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया है, जो 110bhp से 160bhp तक का आउटपुट देता है। भारत डस्टर और उसके निसान समकक्ष के लिए उत्पादन और निर्यात केंद्र दोनों के रूप में काम करने के लिए तैयार है। गठबंधन का इरादा उपमहाद्वीप में राइट-हैंड ड्राइव (आरएचडी) और लेफ्ट-हैंड ड्राइव (एलएचडी) दोनों बाजारों के लिए वाहन का निर्माण करने का है।
Nissan X – Trail
2022 में, निसान इंडिया ने भारतीय बाजार के लिए तीन आगामी उत्पादों का अनावरण किया। इनमें से पहली, एक्स-ट्रेल को इस साल अपनी प्रत्याशित रिलीज़ में देरी का सामना करना पड़ा है। असफलता के बावजूद, एक्स-ट्रेल हाइब्रिड एक इलेक्ट्रिक मोटर और तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन का मिश्रण प्रस्तुत करता है, जो 210bhp और 525Nm टॉर्क का संयुक्त आउटपुट देता है। निसान की ई-पावर तकनीक पेट्रोल इंजन के साथ एक बैटरी को एकीकृत करती है। विशिष्ट हाइब्रिड सेटअप से हटकर जहां आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) और इलेक्ट्रिक मोटर दोनों कार को चलाते हैं, ई-पावर प्रणाली मुख्य रूप से प्रणोदन के लिए बैटरी के आउटपुट पर निर्भर करती है, जिसमें आईसीई मोटर विशेष रूप से बैटरी को चार्ज करती है।
पेट्रोल के बजाय बैटरी पावर पर चलने के कारण एक्स-ट्रेल में शोर, कंपन और कठोरता (एनवीएच) के निम्न स्तर प्रदर्शित होने का अनुमान है। उल्लेखनीय लाभों में आवागमन के दौरान बढ़ी हुई ईंधन अर्थव्यवस्था शामिल है, जिसमें ई-पावर तकनीक दक्षता के लिए इंजन को अनुकूलित करती है। एक्स-ट्रेल हाइब्रिड एसयूवी को पूरी तरह से नॉक-डाउन (CKD) वाहन के रूप में पेश किए जाने की उम्मीद है, जिसकी अनुमानित कीमत सीमा 26-32 लाख रु।
यहाँ क्लिक करे – Yamaha MT 15 V2: अब मात्र 5,982 रुपए के EMI Plan के साथ ले जाए घर
यहाँ क्लिक करे – Aprilia RS 457 ये बाइक लांच होते ही अपने गजब के लुक के साथ करेगी बवाल, KTM का पता साफ़