बंपर ब्याज देगी SBI की 400 दिन वाली ये स्पेशल स्कीम, खटाक से देखें डिटेल्स:SBI Amrit Kalash Deposit Scheme

SBI Amrit Kalash Deposit Scheme, बंपर ब्याज देगी SBI की 400 दिन वाली ये स्पेशल स्कीम, खटाक से देखें डिटेल्स, अकाउंट खोलने के लिए जरूरी हैं ये डॉक्यूमेंट, एसबीआई नॉर्मल Fixed Deposit रेट्स, एसबीआई अमृत कलश में निवेश का आखिरी मौका कब तक है?, अमृत कलश निवेश पर ब्याज दर कितनी मिलेगी?, ब्याज के भुगतान का तरीका, प्रीमेच्योर विड्रॉल नियम और लोन सुविधा।

देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को 400-दिवसीय विशेष सावधि जमा योजना के लिए पंजीकरण करने का एक और मौका दिया है। इस अनोखी FD योजना को “अमृत कलश” कहा जाता है। हमें सूचित किया गया है कि ‘अमृत कलश स्पेशल एफडी योजना’ 12 अप्रैल, 2023 को शुरू की गई थी। कृपया हमें बताएं कि आप इस विशिष्ट एफडी ब्याज दर कार्यक्रम के तहत आवेदन कब जमा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, हम इस योजना के परिणामस्वरूप ग्राहकों की रुचि के स्तर का आकलन करने में सक्षम होंगे।

बंपर ब्याज देगी SBI की 400 दिन वाली ये स्पेशल स्कीम

इस सावधि जमा कार्यक्रम के अनुसार, बैंक सभी ग्राहकों को 7% ब्याज और वरिष्ठ नागरिकों को 7.60% ब्याज प्रदान करता है। कृपया लोगों को बताएं कि बैंक ने इसकी शुरुआत की तारीख 30 जून रखी है। हालाँकि, बैंक ने इस प्रोग्राम की लोकप्रियता (FD ब्याज दरें) के कारण इसे 15 अगस्त तक बढ़ा दिया था। ऐसे में बैंक ने इस एफडी कार्यक्रम की समाप्ति तिथि को फिर से 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है।

अकाउंट खोलने के लिए जरूरी हैं ये डॉक्यूमेंट

कोई भी व्यक्ति जिसकी आयु कम से कम 19 वर्ष है, वह फिक्स्ड डिपॉजिट अमृत कलश स्पेशल एफडी स्कीम (एफडी ब्याज दरें) के तहत खाता बना सकता है। ऑफ़लाइन या बैंक में व्यक्तिगत रूप से खाता खोलने के लिए आधार कार्ड, आईडी प्रमाण, आयु पहचान प्रमाण, आय प्रमाण, पंजीकृत सेलफोन नंबर और पासपोर्ट आकार की फोटो की आवश्यकता होती है। उन्हें बताएं कि वे इस फिक्स्ड डिपॉजिट प्लान के जरिए 2 करोड़ रुपये तक जमा कर सकते हैं।

एसबीआई नॉर्मल Fixed Deposit रेट्स

इसके विपरीत, एसबीआई 7 से 45 दिनों के बीच एफडी पर 3%, 46 से 79 दिनों के बीच 4.5%, 180 से 210 दिनों के बीच 5.25% और 211 दिनों से एक साल से कम के बीच 5.75% ब्याज देता है। दरें), एक साल से दो साल से कम की एफडी पर 6.8%, दो से तीन साल की एफडी पर 7% और तीन से दस साल की एफडी पर 6.5% ब्याज मिलता है। दे रही है

यहाँ क्लिक करें – Creta की पतलून गीली करने आ गई Tata की सबसे धांसू कार, 25kmpl माइलेज मे सबकी बाप:Tata Blackbird Car

एसबीआई अमृत कलश में निवेश का आखिरी मौका कब तक है?

बैंक ने एसबीआई अमृत कलश में निवेश की समय सीमा 31 दिसंबर 2023 तक बढ़ा दी है, जो कि मूल समय सीमा 15 अगस्त 2023 थी। दूसरे शब्दों में, यह रणनीति अब अगले चार महीनों के लिए निवेश के लिए खुली है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, कोई भी 400 दिनों की अवधि के साथ अमृत कलश विशेष योजना में निवेश कर सकता है और सुनिश्चित लाभ प्राप्त कर सकता है।

अमृत कलश निवेश पर ब्याज दर कितनी मिलेगी?

भारतीय स्टेट बैंक का दावा है कि बैंक की अमृत कलश स्पेशल एफडी योजना में निवेश करने वाले नियमित लोगों को 7.10% ब्याज दर मिलेगी। वहीं वरिष्ठ लोगों को 7.60% की ब्याज दर मिलेगी। इस निवेश कार्यक्रम में 31 दिसंबर, 2023 तक निवेश किया जा सकता है। इस दौरान कोई भी व्यक्ति कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आरक्षण करा सकता है।

ब्याज के भुगतान का तरीका

एसबीआई बैंक का कहना है कि अमृत कलश एफडी निवेशकों को हर महीने, तिमाही और छमाही में ब्याज भुगतान मिलता है। टीडीएस काटे जाने के बाद, एसबीआई अमृत कलश परिपक्व होने पर ब्याज राशि ग्राहक के खाते में जमा कर दी जाएगी।

प्रीमेच्योर विड्रॉल नियम और लोन सुविधा

एसबीआई की वेबसाइट बताती है कि यदि 400 दिन की अवधि बीतने से पहले अमृत कलश एफडी से जमा राशि निकाली जाती है, तो बैंक की लागू दर से 0.50% से 1% कम जुर्माना ब्याज दर में कटौती की जा सकती है। अमृत कलश निवेशकों को एफडी के अलावा बैंक ऋण भी प्रदान करता है।

FAQ – बंपर ब्याज देगी SBI की 400 दिन वाली ये स्पेशल स्कीम, खटाक से देखें डिटेल्स

Q.1 एसबीआई 2023 में 400 दिनों की एफडी के लिए ब्याज दर क्या है?

हाल ही में एक अधिसूचना में, बैंक ने घोषणा की, “7.1 प्रतिशत की ब्याज दर पर 400 दिनों की विशिष्ट अवधि योजना (अमृत कलश) 2019-20 से लागू होगी। 12- अप्रैल- 2023. वरिष्ठ नागरिक 7.6 प्रतिशत की ब्याज दर के लिए पात्र हैं। यह योजना 31 दिसंबर 2023 तक वैध रहेगी।”

Q.2 एसबीआई अमृत कलश जमा योजना क्या है?

एसबीआई अमृत कलश एफडी योजना ब्याज दर
एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, इस 400-दिवसीय सावधि जमा पर ब्याज दर नियमित ग्राहकों के लिए 7.1% और बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए 7.6% है।

Q.3 क्या अमृत कलश योजना अब उपलब्ध है?

ग्राहक एसबीआई अमृत कलश योजना में बैंक की स्थानीय शाखा में जाकर या एसबीआई योनो मोबाइल ऐप का उपयोग करके निवेश कर सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी अमृत कलश विशेष सावधि जमा योजना की समय सीमा 31 दिसंबर, 2023 तक बढ़ा दी है।

Q.4 क्या एसबीआई अमृत कलश जमा सुरक्षित है?

यदि आप एफडी में जमा करना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा, सुरक्षित और संरक्षित विकल्प उपलब्ध है। फिलहाल एसबीआई ने सामान्य एफडी दरें भी बढ़ा दी हैं। निवेश करना हमेशा एक अच्छी आदत है और अगर निवेश सही समय पर किया जाए तो आप अधिक ब्याज दर अर्जित कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top