Haryana Chirag Yojana 2023: चिराग योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता

Haryana Chirag Yojana 2023, चिराग योजना हरियाणा के बारे में जानकारी, चिराग योजना का उद्देश्य, चिराग योजना हरियाणा 2023 फ़ायदे (Benefits), चिराग योजना पात्रता, चिराग योजना हरियाणा 2023 दस्तावेजों की जरूरत (Documents Needed), चिराग योजना के अंतर्गत किस स्कूल में प्रवेश कैसे करें?, चिराग योजना हरियाणा 2023 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया ।

Haryana Chirag Yojana 2023: आधुनिक काल में शिक्षा का मूल्य बहुत बढ़ गया है। इस वजह से, भारतीय संघीय सरकार और राज्य सरकारें राज्य के आर्थिक रूप से वंचित समुदायों में विद्यार्थियों के लिए शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए कई कार्यक्रम लागू कर रही हैं। इसी तरह, हरियाणा राज्य सरकार ने हरियाणा चिराग योजना 2023 का अनावरण किया है। इस कार्यक्रम के तहत राज्य के आर्थिक रूप से वंचित क्षेत्रों के बच्चों को निजी स्कूलों में जाने का मौका दिया जाएगा।परिणामस्वरूप, सार्वजनिक स्कूलों के बच्चे बेहतर शिक्षा प्राप्त करने और उज्ज्वल भविष्य सुरक्षित करने के लिए निजी स्कूलों में जा सकेंगे। यदि आप हरियाणा चिराग योजना आवेदन प्रक्रिया से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो पढ़ना जारी रखें। हम आज आपको इस कार्यक्रम के बारे में सारी जानकारी देने जा रहे हैं।

Haryana Chirag Yojana 2023

बेहतर शिक्षा के लिए सभी माता-पिता अपने बच्चों का दाखिला बड़े संस्थानों में कराना चाहते हैं। लेकिन अपनी ख़राब आर्थिक स्थिति के कारण वह ऐसा करने में असमर्थ हैं। इन्हीं कारणों से, हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य के आर्थिक रूप से वंचित विद्यार्थियों के लिए हरियाणा चिराग योजना शुरू की है। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे हरियाणा चिराग योजना के माध्यम से किंडरगार्टन से लेकर बारहवीं कक्षा तक की कक्षाओं के लिए निजी स्कूलों में मुफ्त प्रवेश के पात्र हैं। इस कार्यक्रम से इन छात्राओं को लाभ मिलेगा। जिनकी वार्षिक घरेलू आय 180000 रुपये से कम है। निजी संस्थानों में राज्य करीब 25000 बच्चों को मुफ्त शिक्षा देगा।जहां बच्चे अपना भविष्य उज्ज्वल कर सकते हैं और स्वतंत्र और शक्तिशाली बनना सीख सकते हैं।

यहाँ क्लिक करें – Mukhyamantri Good Samaritan Yojana: यूपी मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना 2023हैं।

चिराग योजना हरियाणा के बारे में जानकारी

योजना का  नामHaryana Chirag Yojana
आरम्भ की गयीहरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीराज्य के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी
लाभनिजी विद्यालयों में निःशुल्क शिक्षा प्राप्त करने का अवसर
उद्देश्यगरीब बच्चों को निजी विद्यालयों में शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्रदान करना
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://schooleducationharyana.gov.in/

चिराग योजना का उद्देश्य

हरियाणा सरकार चिराग हरियाणा कार्यक्रम शुरू करके कम आय वाले परिवारों के बच्चों को मुफ्त निजी स्कूली शिक्षा प्रदान करना चाहती है। यह कार्यक्रम कक्षा II से XII तक के छात्रों के लिए सरकारी और निजी स्कूलों के बीच मुफ्त स्थानांतरण की अनुमति देगा। बच्चे इस कार्यक्रम के लिए केवल तभी आवेदन कर सकते हैं यदि वे हरियाणा राज्य के निजी स्कूलों में जाने के इच्छुक हों।

चिराग योजना हरियाणा 2023 फ़ायदे (Benefits)

  • इस कार्यक्रम की बदौलत कम आय वाले परिवारों के छात्रों को निजी संस्थानों में मुफ्त शिक्षा प्राप्त होगी।
  • हरियाणा राज्य के सभी छात्र जिनकी घरेलू आय रुपये से कम है। 1.80 लाख को इस कार्यक्रम के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र माना जाएगा।
  • विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ेगा क्योंकि अब उन्हें ट्यूशन फीस भरने की चिंता नहीं रहेगी।
  • हरियाणा राज्य के निजी स्कूल भी सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने में सक्षम होंगे।
  • छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने के अलावा, हरियाणा चिराग योजना दशरथ वंचितों की स्थिति में सुधार करने में भी मदद करेगी।

चिराग योजना पात्रता

  • कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए छात्र को निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:
  • उन्हें हरियाणा में रहना चाहिए।
  • छात्र के परिवार की आय रु. से कम होनी चाहिए. 1,80,000 प्रति वर्ष।
  • हरियाणा चिराग योजना केवल उन बच्चों को प्रोत्साहन प्रदान करेगी जो शैक्षणिक रूप से सफल होते हैं और लगातार प्रत्येक विषय में उत्तीर्ण होते हैं।
  • निजी स्कूल हरियाणा के छात्रों के लिए कक्षा दूसरी से शुरू होकर बारहवीं कक्षा तक खुले रहेंगे।

चिराग योजना हरियाणा 2023 दस्तावेजों की जरूरत (Documents Needed)

  • चिराग योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची इस प्रकार है:
  • सार्वजनिक स्कूल प्रणाली से निजी प्रणाली में स्थानांतरण के लिए, आपको एक प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है।
  • छात्र का आधिकारिक फोटो पहचान पत्र।
  • पारिवारिक आय प्रमाणन (पिता या माता से)।

चिराग योजना के अंतर्गत किस स्कूल में प्रवेश कैसे करें?

जो छात्र चिराग योजना स्कूल में आवेदन करना चाहते हैं उनके पास आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

  • प्रवेश केवल उसी निजी स्कूल में उपलब्ध है जिसका नाम फॉर्म 6 निर्देशों में शामिल है।
  • प्रवेश केवल तभी दिया जा सकता है जब छात्र डेटा मिस्ट पोर्टल पर अपनी जानकारी अपडेट करते हैं, यदि उन्हें उनके पूर्व स्कूल द्वारा अनुशंसित किया गया हो।

यहाँ क्लिक करें – Karnataka Raitha Shakti Scheme 2023: कर्नाटक रायथा शक्ति योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन करें, पात्रता, लाभ

चिराग योजना हरियाणा 2023 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया 

हरियाणा राज्य के जो छात्र हरियाणा चिराग योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, उन्हें निम्नलिखित नियमों का पालन करना होगा: –

  • आपको सबसे पहले हरियाणा शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • आपको वेबसाइट के होमपेज पर “हरियाणा चिराग योजना ऑनलाइन फॉर्म” विकल्प का चयन करना होगा। इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र का पीडीएफ संस्करण खुल जाएगा।
  • इस पीडीएफ प्रारूप में आवेदन पत्र को अब डाउनलोड और प्रिंट करना होगा।
  • उसके बाद आपको सभी आवश्यक जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरना होगा। अब आपको अपने आवेदन के साथ सभी आवश्यक सहायक दस्तावेज शामिल करने होंगे।
  • अब आपको पूरा भरा हुआ आवेदन पत्र और कोई भी सहायक दस्तावेज बीईओ कार्यालय में पहुंचाना होगा जो आपके लिए सबसे सुविधाजनक हो। इसके बाद आपके आवेदन की जांच संबंधित विभाग द्वारा की जाएगी।
  • इसके बाद, विभाग भाग्यशाली लॉटरी द्वारा छात्रों का चयन करेगा, जिसका परिणाम 11 जुलाई, 2023 को सार्वजनिक किया जाएगा।

FAQ – Haryana Chirag Yojana 2023: चिराग योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता

q.1 चिराग योजना के फॉर्म कब निकलेंगे?

पहली कक्षा से बारहवीं कक्षा तक, उन्हें इस कार्यक्रम के तहत अपनी पसंद के स्कूल में दाखिला लेने की अनुमति है। अर्हता प्राप्त करने वाले छात्र 31 मार्च, 2023 को हरियाणा चिराग योजना ऑनलाइन फॉर्म 2023 भरना शुरू कर सकते हैं। आवेदन पत्र 15 अप्रैल, 2023 से पहले जमा किया जाना चाहिए।

q.2 हरियाणा में चिराग योजना क्या है?

चिराग योजना हरियाणा की शुरुआत के साथ, हरियाणा सरकार ने एक सहायक रणनीति शुरू की है। इस व्यवस्था के तहत कम आय वाले परिवारों के बच्चे निजी स्कूलों में मुफ्त में पढ़ सकेंगे। पब्लिक स्कूलों में कक्षा दूसरी से बारहवीं तक के बच्चे अब निजी संस्थानों में मुफ्त में स्थानांतरित हो सकते हैं।

q.3 चिराग योजना का फॉर्म कैसे भरे?

आपको इस आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के बाद उसका पीडीएफ फॉर्मेट में प्रिंट आउट लेना होगा।
उसके बाद आपको सभी आवश्यक जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरना होगा।
फिर आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ पूरा फॉर्म शामिल करना होगा।

q.4 चिराग योजना का उद्देश्य क्या है?

चिराग प्रोजेक्ट सीजीपीएससी व्यापम का लक्ष्य क्या हासिल करना है?
यह सुनिश्चित करना कि गांवों में पौष्टिक भोजन उपलब्ध हो। स्थानीय जलवायु के आधार पर खाद्य उत्पादन प्रणाली बनाना। बेहतर प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन के लिए एक रणनीति बनाना। कृषि उद्योग के लिए नवीन और अत्याधुनिक विकास रणनीतियों का समर्थन करना।

q.5 चिराग योजना कहां शुरू की गई थी?

चंडीगढ़: मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में पढ़ने वाले सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए मुख्यमंत्री समान शिक्षा राहत, सहायता और अनुदान (चिराग) योजना प्रवेश कार्यक्रम मंगलवार को हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सार्वजनिक किया गया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top